बठिंडा के लड़के Aadeshveer Singh ने बड़ी उपलब्धि हासिल की, JEE Mains में पूरे 100 अंक हासिल किए

aadeshveer singh jee mains

बठिंडा का 17 वर्षीय लड़का आदेशवीर सिंह उन 56 उम्मीदवारों में से एक है, जिन्होंने इस बार जेईई मेन्स में 100 एनटीए स्कोर हासिल किया। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, आदेशवीर सिंह कहते हैं कि उनकी दुनिया उनके माता-पिता के साथ शुरू और समाप्त होती है, जो उनकी यात्रा में उनकी “प्रेरणा और निरंतर साथी” रहे हैं। उनकी मां रूपिंदर कौर, जो पंजाबी में स्नातकोत्तर थीं और एक गृहिणी थीं, जब उन्होंने एलन कैरियर इंस्टीट्यूट में कोचिंग कक्षाओं के लिए दाखिला लिया तो वह उनके साथ चंडीगढ़ चली गईं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आदेशवीर सिंह के पिता बरिंदरजीत सिंह पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग में डेटा ऑपरेटर हैं।

aadeshveer singh jee

अपनी सफलता के मंत्र के बारे में पूछे जाने पर, आदेशवीर सिंह कहते हैं: “मुझे एहसास हुआ है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप लुधियाना या अमृतसर जैसे बड़े शहरों में रहते हैं, या बठिंडा जैसे छोटे शहर में रहते हैं। जो बात मायने रखती है वह है घर में शांतिपूर्ण और उत्साहवर्धक वातावरण जो मेरे माता-पिता ने हमेशा मुझे प्रदान किया। कक्षा 10 में 94 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के बाद, मैंने अपने माता-पिता से कहा कि मैं गैर-मेडिकल करना चाहता हूं, इसलिए मेरी मां ने सब कुछ शोध किया और मेरे साथ चंडीगढ़ चली गईं जहां मैंने कोचिंग ली।

अपने बेटे की उपलब्धि से उत्साहित Aadeshveer Singh की माँ कहती हैं कि उन्होंने कभी नौकरी नहीं की क्योंकि वह अपने बेटे के करियर पर ध्यान केंद्रित करना चाहती थीं। कौर आगे कहती हैं, ”एक माँ के तौर पर मैंने वह सब किया जो मैं कर सकती थी… मेरा एकमात्र मकसद उसे जीवन में सफल और खुश देखना है।”

आदेशवीर सिंह ने पहले रसायन विज्ञान और भौतिकी ओलंपियाड पास किया था। उनका कहना है कि उन्हें फिल्में देखना, बोर्ड गेम खेलना, पहेलियाँ सुलझाना और उपन्यास पढ़ना पसंद है। वह वर्तमान में जे के राउलिंग की हैरी पॉटर श्रृंखला पढ़ रहे हैं।

17 वर्षीय लड़के का कहना है कि जब बुधवार शाम को परिणाम आए, तो उसकी मां ने सबसे पहले उसका नाम टॉपर्स की सूची में देखा और उसे जगाया।

“जीवन में मेरी एकमात्र प्रेरणा मेरे माता-पिता हैं। उन्होंने मेरे लिए बहुत कुछ किया है और संस्थान के शिक्षक भी बहुत मददगार रहे। उन्होंने हर कदम पर मेरा मार्गदर्शन किया,” आदेशवीर सिंह कहते हैं, जिन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल, बठिंडा में दसवीं कक्षा तक पढ़ाई की।

Leave a Comment