Kotak Mahindra Bank Share Price: RBI के एक्शन के बाद कोटक बैंक का स्टॉक क्रैश

जानिए Kotak Bank Share Price, कोटक बैंक के शेयर की कीमत पे RBI का खतरा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kotak Mahindra Bank का Share Price में आयी भारी गिरावट, 25 अप्रैल 2024 को कोटक बैंक का शेयर 10% to ₹1,658.75 निचे चला जाता हैं। शेयर के कीमत में भारी गिरावट आने का कारण RBI की तरफ से लिया गया बड़ा action हैं। इस एक्शन के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर का प्राइस पिछले 24 घंटो में 10% निचे गिरने के बाद कोई हल चल दिखाई देने को नहीं मिल रही हैं। RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक की कुछ व्यापारिक कार्यचालन में प्रतिबंद लगा दिया गया हैं। इस के बारे में विस्तार जानकारी निचे दी गयी हैं।

RBI Action On Kotak Bank Share Price

RBI के इस एक्शन की वजह यह हैं की कोटक महिंद्रा बैंक अपने कस्टमर्स की लिए दूसरे बैंको की तरह मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देता हैं लेकिन कोटक बैंक के इसी मोबाइल नेटबैंकिंग की एप्लीकेशन को इस के कस्टमर पूरी तरह इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। कोटक महिंद्रा बैंक की इस मोबाइल बैंकिंग की एप्लीकेशन में UPI और डेबिट कार्ड जैसी ट्रांसक्शन्स अच्छे से नहीं हो पा रही थी। इसी की चर्चा सोशल मीडिया पर हुई और इसे कोटक बैंक की तरफ से नज़र अंदाज करने की गलती से RBI को यह एक्शन लेना पड़ा।

आरबीआई ने बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ना और नए क्रेडिट कार्ड जारी करना तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्देश दिया। केंद्रीय बैंक ने 2022 और 2023 में बैंक की आईटी प्रणाली में कमियों के कारण निजी क्षेत्र के ऋणदाता को नए जारी करने से रोक दिया है।

Is Kotak Bank Share holding safe

RBI ने कोटक बैंक पे ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ना और नए क्रेडिट कार्ड को इशू करने पर प्रतिबंद लगा दिया हैं और इस प्रतिबंद के बाद इस के शरहोल्डर्स को हफडा-तफडी लगी हुई हैं। सभी कोटक बैंक के शेयर होल्डर्स का यही सवाल हैं की इस कोटक बैंक के शेयर को होल्ड करना सुरक्षित हैं?

इसमें कहा गया है कि बैंक की शाखाएं नए ग्राहकों को जोड़ना जारी रखेंगी और उन्हें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के अलावा बैंक की सभी सेवाएं प्रदान करेंगी।


एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि आरबीआई के प्रतिबंधों से कोटक महिंद्रा बैंक की वृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। ऐसे ही कुछ समय पहले HDFC बैंक के साथ भी हुआ था, इस से निकलने के लिए HDFC बैंक हो 15 महीने तक का समय लगा था। एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि आरबीआई की संतुष्टि के लिए बाहरी ऑडिट और सुधारात्मक कार्य योजना के पूरा होने पर प्रतिबंधों की समीक्षा की जाएगी, जिसमें आमतौर पर 6-12 महीने लगते हैं।

अब यह शेयर no trade zone के वर्ग में आ चूका हैं, एक्सपर्ट्स की माने तो इस शेयर को इस समय न ही खरीदना चाहिए अगर आप कोटक बैंक के शेयर को पहले ख़रीदा हुआ हैं और आप लॉन्ग टर्म के इन्वेस्टिंग करते हैं तो यह आप के लिए ज्यादा टेंशन लेने की जरुरत नहीं।

यह अभी पढ़े

Suzlon share price Today Live Updates-suzlon

Leave a Comment