Canara Bank Loan 2024: केनरा के साथ बदलें अपने सपनों की दुनिया, 10 लाख तक का Instant लोन, बस एक क्लिक में!

Canara Bank Loan 2024: क्या आप अपने छोटे व्यापार को बढ़ाने की सोच रहे हैं और लोन प्राप्त करने की सोच रहे हैं? कहाँ से लोन प्राप्त करें, इस बारे में समझ में नहीं आ रहा है? आप Canara Bank Loan 2024 की जाँच कर सकते हैं, जो प्रधानमंत्री मोदी की पहलों में से एक है। यह कैनरा बैंक मुद्रा लोन 2024 योजना 5 से 10 लाख तक के लोन प्रदान करती है। यह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य उन लोगों की सहायता करना है जिन्हें पहले कभी वित्तीय सहायता नहीं मिली है। इसलिए, जब तक आप योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, बैंक आपके Canara Bank Loan 2024 आवेदन को अस्वीकार नहीं करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस लेख में हम आपको Canara Bank Loan 2024 की विशेषताओं, लाभों, Canara Bank Loan 2024 पात्रता मानदंड, कैनरा बैंक तारुण मुद्रा लोन 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज़, ब्याज दरें, और कैनरा बैंक द्वारा प्रसंस्करण शुल्क के बारे में विवरण प्रदान करेंगे। साथ ही, यह आपको इस Loan को प्राप्त करने और आवेदन प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करेगा। इसलिए, हम सभी अपने प्रिय पाठकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे लेख को अंत तक पढ़ें ताकि उन्हें अपने व्यापार के लिए 5 लाख से 10 लाख तक के कैनरा बैंक तारुण मुद्रा लोन 2024 प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Canara Bank Loan 2024

ArticleCanara Bank Loan 2024
Loan TypeCanara Bank Tarun Mudra Loan 2024
Type of Canara Bank LoanMSME Loan
Purpose of the loanFor business growth, or to set up your own business
Bank NameCanara Bank
Loan AmountLoan amount up to 5 to 10 lakh rupees
Tenure of Canara Bank Tarun loanTenure Up to 7 years
Interest Rate10.05% interest rate annually
Application Methodonline and offline mode (both are applicable)
Official Website[Click here])

Canara Bank Loan 2024 – Canara Bank Mudra Loan

कैनरा बैंक एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। यह प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की। यह योजना के युवा श्रेणी के तहत पांच लाख से दस लाख रुपये तक के Loan प्रदान करता है। आपको प्रस्तावित परियोजना लागत के 15 से 25 प्रतिशत की मार्जिन राशि की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि आपको अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कुल प्रस्तावित लागत के 15 से 25 प्रतिशत का खर्च करना होगा।

इस योजना के तहत बची हुई लागत के लिए आप Canara Bank Loan 2024 ले सकते हैं। यह बैंक आपके व्यापार के लिए वर्किंग कैपिटल लोन और टर्म लोन प्रदान करता है। युवा योजना के तहत वर्किंग कैपिटल Loan अधिकतम एक वर्ष के लिए उपलब्ध है, जबकि टर्म लोन की अवधि 5 से 7 वर्ष तक होती है।

Canara Bank Mudra Loan Interest Rate

कैनरा बैंक तारुण मुद्रा लोन 2024 के ब्याज दर मार्च 12, 2024 को 9.25% पर आधारित हैं। इसके अलावा, एक लिक्विडिटी प्रीमियम लागू किया जाता है, जो कि Loan की अवधि 5 वर्ष तक के लिए 0.40% और अधिक समय के लिए 0.80% है। इसलिए, इस Loan की वार्षिक ब्याज दरें 9.65% से 10.05% तक होती हैं। प्रसंस्करण शुल्क के बारे में, वे निम्नलिखित हैं:

Loan TypeProcessing Fee
Working Capital Loan0.25% per lakh
Term Loan1% of the loan amount

Eligibility Criteria for Canara Bank Tarun Mudra Loan 2024

कैनरा बैंक तारुण मुद्रा लोन के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  • पात्र व्यापारिक इकाइयाँ: छोटी विनिर्माण इकाइयाँ, सेवा क्षेत्र की इकाइयाँ, दुकानदार, फल या सब्जी विक्रेता, खाद्य सेवा इकाइयाँ, मरम्मत की दुकानें, मशीन ऑपरेटर्स और समान उद्यम।
  • ग्राहक ट्रैक रिकॉर्ड: ग्राहकों को कैनरा बैंक के साथ पिछले 2 वर्षों से संतुष्ट रिकॉर्ड होना चाहिए।
  • चूक की स्थिति: आवेदकों को किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था द्वारा दिए गए निगरानीपूर्ण घोषणा नहीं होनी चाहिए।
  • अयोग्य संस्थाएँ: इस योजना के तहत प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों, स्व-सहायता समूह, या ट्रस्ट लोन के लिए पात्र नहीं हैं।
  • खाता आवश्यकता: कैनरा बैंक की संबंधित शाखा में खाता नहीं रखने वाले व्यक्तियों को आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उनके वर्तमान बैंकर से सिफारिश पत्र की आवश्यकता है।

ये मानदंड बताते हैं कि लोन के लिए कौन आवेदन कर सकता है और आवेदकों को किन शर्तों को पूरा करने की आवश्यकता है।

Documents for Canara Bank Tarun Mudra Loan Apply 2024

Canara Bank Loan 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी:

  • आवेदक की पहचान प्रमाण पत्र और NF998 एमएसएमई आवेदन।
  • व्यवसायिक इकाई और पता प्रमाण पत्र।
  • व्यापार से संबंधित लाइसेंस या पंजीकरण प्रमाण पत्र (यूआरसी)।
  • पिछले 2 वर्षों के वित्तीय रिपोर्ट और इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर)।
  • आगामी वर्ष के लिए परिकलित आय रिपोर्ट।
  • वर्तमान वित्तीय वर्ष की बिक्री रिपोर्ट।
  • प्रस्तावित Loan के लिए परियोजना रिपोर्ट।

How to Apply for Canara Bank Mudra Loan 2024?

कैनरा बैंक तारुण मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना सबसे आसान तरीका है। यदि आपने अपने व्यापार को उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत किया है और आपके पास उद्यम पंजीकरण प्रमाण पत्र (यूआरसी) है, तो आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके इस Loan के लिए तत्काल आवेदन कर सकते हैं:

Step 1: सबसे पहले, कैनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
Step 2: होमपेज पर “Loan” लिंक पर क्लिक करें। फिर, ड्रॉपडाउन मेनू में, “एमएसएमई Loan” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको कैनरा बैंक द्वारा प्रस्तावित विभिन्न एमएसएमई Loan योजनाओं की सूची दिखाई जाएगी। कैनरा बैंक डिजिटल” के लिए लिंक पर क्लिक करें।
Step 3: जब स्क्रीन पर विंडो दिखाई देती है, तो प्री-फिल्ड एप्लिकेशन के लिए “यहाँ क्लिक करें” लिंक पर क्लिक करें।
Step 4: जब पृष्ठ खुलता है, तो अपना यूआरसी नंबर दर्ज करें और इसे अपने मोबाइल नंबर से लिंक करें। फिर, “ओटीपी उत्पन्न करें” लिंक पर क्लिक करें। एक बार जब आपको ओटीपी प्राप्त हो जाए, तो उसे निर्धारित स्थान पर दर्ज करें और “ओटीपी की पुष्टि करें” लिंक पर क्लिक करें।
Step 5: कैनरा बैंक तारुण मुद्रा लोन का पूर्व-भरा फार्म उस जानकारी के आधार पर प्रदर्शित होगा जो आपने अपने उद्यम पंजीकरण प्रमाण पत्र में दर्ज की है। अब, आवश्यक विवरण और Loan सूचना भरें, आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, और फार्म जमा करें। बैंक सभी विवरणों की सत्यापन करेगा। जब बैंक सभी विवरणों की सत्यापन करेगा, तब आपके खाते में Canara Bank Loan 2024 राशि मिल जाएगी।

यह अभी पढ़े

Hero Finance Personal Loan 2024: अब तक का सबसे आसान तरीका: 22 सेकंड में ₹5 लाख का नकद पैसा पाने का राज Revealed!

Leave a Comment